Whatsapp ऑटो डिलीट मैसेज कैसे चालू या बंद करें?

Whatsapp ऑटो डिलीट मैसेज कैसे चालू या बंद करें?

व्हाट्सएप एक नया व्हाट्सएप ऑटो डिलीट मैसेज feature जोड़ रहा है जिसके माध्यम से यह आपको receiver द्वारा देखे जाने पर टेक्स्ट मैसेज, इमेज, GIFS या वीडियो को डिलीट करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप पहले से ही संदेशों को भेजने के कुछ समय बाद हटाने की सुविधा प्रदान करता है लेकिन नया फीचर जोड़ा जाएगा।

Advertisement | विज्ञापन

इससे पहले भी इस फीचर का कई बार खुलासा किया जा चुका है। इस नई विशेषता को “Expiring Media” कहा जाता है। यह हाल ही में व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा बिल्ड में पाया गया है। यह नया फीचर जल्द ही सामने आने की संभावना है।

ये भी देखे : Teen patti Master इनस्टॉल करें और प्रतिदिन Rs.1500 तक कमाएं

Whatsapp सेल्फ-डिलीटिंग मैसेज

जैसे ही आपके संपर्कों का दर्शक उन्हें स्नैपचैट की तरह देखता है, ये संदेश गायब हो जाएंगे। सुविधा की अनुमति मिलने के बाद, उपयोगकर्ता को संदेश बॉक्स के बगल में एक नया expiring मीडिया बटन दिखाई देगा। मैसेज को डिलीट करने से पहले यूजर को इसके लिए warning दी जाएगी। बटन पर click करने के बाद यूजर यह चुन सकेगा कि वह किस मीडिया को हटाना चाहता है।

जैसा कि स्क्रीनशॉट के माध्यम से देखा जा सकता है, यह निजी चैट के लिए भी उपलब्ध हो सकता है, लेकिन यह सुविधा समूह चैट के लिए testing की गई है।

इस नए फीचर में टेलीग्राम सेल्फ-डिस्ट्रक्शन मैसेज फीचर के साथ कई समानताएं हैं, यह कुछ समय के बाद एक मैसेज को अपने आप हटा देता है।किसी भी तरह यह सुविधा एक सामान्य मौजूदा चैट में अचानक सक्रिय नहीं की जा सकती है। यह केवल तभी पहुंच योग्य होता है जब किसी अन्य उपयोगकर्ता के साथ गुप्त चैट की जाती है।

Advertisement | विज्ञापन

Whatsapp ऑटो डिलीट मैसेज कैसे भेजें?

  1. सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐप का अपडेटेड वर्जन इंस्टॉल है।
  2. ऐप खोलें और उस चैट को खोलें जिसमें आप संदेश भेजना चाहते हैं।
  3. three-dot menu पर click करें और फिर सेटिंग्स (किसी भी कॉन्टैक्ट या ग्रुप की) पर click करें।
  4. आप मेनू में “डिलीट मैसेज” विकल्प देखेंगे।
  5. उस विकल्प पर click करें। click करने के बाद, आपको उस अवधि का चयन करने के लिए एक पॉप-अप मिलेगा जिसके बाद वह टेक्स्ट अपने आप डिलीट हो जाएगा।
  6. अवधि चुनने के बाद, जब भी आप उस विशिष्ट समूह को टेक्स्ट भेजेंगे या चैट आपके इनपुट के अनुसार स्वचालित रूप से हटा दी जाएगी।
    Advertisement | विज्ञापन

Whatsapp में ऑटो-डिलीट को डिसेबल कैसे करें?

  1. उस चैट या समूह पर जाएं जिसे आपने पहले ऑटो-डिलीटिंग मैसेज फीचर को इनेबल किया था।
  2. three-dot-menu और फिर उस कॉन्टैक्ट या ग्रुप की सेटिंग्स पर click करें।
  3. “डिलीट मैसेज” विकल्प पर click करें।
  4. “बंद” click करें

यदि आपके receiver ने अपने मीडिया को स्वचालित रूप से डाउनलोड करने के लिए सेट किया है तो यह कार्य नहीं किया जा सकता है। यह अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि स्नैपचैट की तरह स्क्रीनशॉट डिटेक्टर फीचर दिया जाएगा या नहीं, लेकिन भविष्य में व्हाट्सएप बीटा बिल्ड में, हम और अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement | विज्ञापन

Video Status

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version